वन्दे भारत एक्सप्रेस कटरा पहुंची, सुबह गृह मंत्री और रेल मंत्री ने दिखाई थी हरी झंडी

0
33

नई दिल्‍ली। दिल्ली से कटरा के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत ट्रेन को गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। पहली ट्रेन से केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी के अलावा सिर्फ अधिकारी और ट्रेन स्टाफ कटरा पहुंचेंगे। आम लोगों के लिए ट्रेन का व्यावसायिक संचालन 5 अक्टूबर से होगा। इस ट्रेन के चलने से वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को फायदा होगा। ट्रेन की बुकिंग सर्विस भी शुरू हो चुकी है।
दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए वंदे भारत ट्रेन को गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल के अलावा केंद्रीय मंत्रियों जितेंद्र सिंह और डॉक्टर हर्षवर्धन ने हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उन्हें पूरी तरह भारत में बनी इस ट्रेन पर गर्व है।Vande Bharat
370 पर बोले अमित शाह
हरी झंडी दिखाने से पहले अपने भाषण के दौरान अमित शाह ने आर्टिकल 370 पर बात की। वह बोले कि नरेन्द्र मोदी ने अनुच्छेद 370 को हटाकर कश्मीर को हमेशा के लिए भारत से जोड़ने का काम किया है क्योंकि हर भारतीय के मन में एक कसक थी जिसको पीएम ने दूर किया।
शाह आगे बोले, ‘मैं मानता हूं कि 370 देश की एकता और अखंडता के लिए विघ्न था, 370 कश्मीर के विकास के बीच में सबसे बड़ा रोड़ा था। मुझे भरोसा है कि 370 हटने के बाद कश्मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्मूलन करने में हमें सफलता मिलने वाली है’
हाई स्पीड ट्रेन चलने से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय 12 घंटे से कम होकर आठ घंटे रह जाएगा। यह दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली- वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी।
वन्दे भारत की टाइमिंग
नई दिल्ली से यह ट्रेन सुबह 6 बजे सफर की शुरुआत करेगी और 8:10 पर अंबाला पहुंचेगी। 9:19 पर यह ट्रेन लुधियाना और दोपहर 12:38 पर जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकने के बाद 2 बजे कटरा पहुंचेगी। कटरा से लौटने वाले यात्रियों को लेकर यह ट्रेन 3 बजे खुलेगी, 4:13 बजे जम्मू तवी, 07:32 पर लुधियाना और 8:48 पर अंबाला कैंट पहुंचेगी तो दिल्ली में रात 11 बजे सफर समाप्त होगा। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में सक्षम यह ट्रेन अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस है।
कितना है किराया?
Vande Bharat1नई दिल्ली से कटरा के लिए एसी चेयर कार का किराया 1630 रुपये है तो एक्जिक्युटिव कार में सफर के लिए 3,015 रुपये देने होंगे। नई दिल्ली से जम्मू तवी के लिए एसी चेयर कार का किराया 1300 रुपये है तो लुधियाना तक सफर के लिए 905 रुपये देने होंगे। अंबाला तक के लिए इस क्लास का किराया 715 रुपये है।
कटरा से नई दिल्ली का किराया एसी चेयरकार में 1570 रुपये है तो यही दूरी एग्जिक्युटिव चेयरकार में तय करने के लिए आपको 2965 रुपये देने होंगे। जम्मू तवी से नई दिल्ली के लिए एसी चेयरकार का किराया 1,465 रुपये है तो एग्जिक्युटिव क्लास के लिए 2,755 रुपये देने होंगे।Vande Bharat2
ट्रेन में क्या सुविधा
ट्रेन में 2 ड्राइवर कार, 2 एग्जिक्युटिव चेयर कार और 12 चेयर कार सहित कुल 16 कोच लगाए जाएंगे। नई दिल्ली से कटरा जाते हुए इस ट्रेन का नंबर 22439 और कटरा से नई दिल्ली आते हुए 22440 होगा।

LEAVE A REPLY